नई दिल्ली। सैमसंग इंडिया ने अपने क्यूलेड टीवी की श्रृंखला के लिए भारत में 2019 में 49 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ मजबूत वृद्धि दर्ज की है। सैमसंग की टीवी श्रृंखला के लिए बाजार अंश उत्तर भारत में साल की पहली छमाही में 41 प्रतिषत से बढ़कर जुलाई, 2019 में 60 प्रतिशत हो गया। दिलचस्प बात यह है कि टियर 1 शहरों के मुकाबले टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में बड़ी स्क्रीन के टीवी की ओर ज्यादा रुचि है। यह ट्रेंड बड़ी स्क्रीन के टीवी ज्यादा पसंद किए जाने के कारण है। बता दें कि 2019 में 55’’ एवं उससे अधिक आकार के सैमसंग टीवी की श्रेणी में नाॅन मेट्रो शहरों में 55 प्रतिशत की वृद्धि तथा मेट्रो एवं टियर 1 शहरों में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
कंपनी की ओर से कहा गया है कि भारत में 2017 में क्यूलेड टीवी की श्रृंखला के साथ इस श्रेणी ने अपार वृद्धि दर्ज की है तथा उपभोक्ताओं को इनोवेटिव एवं ग्राहक केंद्रित उत्पाद प्रदान किए हैं। पिछली क्यूलेड टीवी श्रृंखला की सफलता को आगे बढ़ाते हुए सैमसंग ने हाल ही में भारत में विश्व का पहला क्यूलेड 8के टीवी प्रस्तुत किया, जो इस उत्पाद के लिए बड़ी संख्या में प्रषंसक हासिल कर लेगा। हाल ही में लाॅन्च किए गए क्यूलेड 8के टीवी में एआई पाॅवर्ड 8के अपस्केलिंग टेक्नाॅलाॅजी कम रिज़ाॅल्यूषन वाले कंटेंट को 8के क्वालिटी में तब्दील कर देती है। एचडीआर10$ टेक्नाॅलाॅजी के साथ क्यू एचडीआर 8के टीवी के ब्राईटनेस लेवल को आॅप्टिमाईज़ करता है और क्रिएटर्स की अपेक्षा के अनुरूप विज़्युअल अनुभव प्रदान करता है।
8के क्यूलेड टीवी में व्यक्ति स्क्रीन में तल्लीन हो जाता है। इस स्क्रीन में 33 मिलियन पिक्सल हैं, जो वास्तविक एवं ट्रू-टू-लाईफ पिक्चर क्वालिटी प्रदान करते हैं। इसके अलावा क्यूलेड 8के में डायरेक्ट फुल ऐरे एलाईट द्वारा इन्हेंस्ड कॉन्ट्रास्ट एवं प्रेसिज़न मिलता है। यह टीवी हर लिविंग स्पेस में खूबसूरती से समायोजित हो जाता है। इस 8के क्यूलेड में एम्बिएंट मोड है, जो टीवी को कलात्मक अभिव्यक्ति बना देता है। वन कनेक्ट बाॅक्स कमरे की खूबसूरती बढ़ाता है और टीवी के आसपास अनावष्यक तारों का गुच्छा न होने से कमरे की खूबसूरती खराब नहीं होती।