ज़ोमैटो के 4300 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स को एक ही छत के नीचे विस्तृत फर्स्ट-एड प्रशिक्षण मिला

नई दिल्ली। भारत के फूड-ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म, ज़ोमैटो ने डिलीवरी पार्टनर्स को महत्वपूर्ण जीवन-रक्षक कौशल सिखाने के अपनी तरह के पहले कार्यक्रम में एक नया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड सबसे बड़े फर्स्ट एड लैसन (एक ही स्थान पर) के लिए बना है। नेस्को, गोरेगाँव, मुंबई में आयोजित इस कार्यक्रम में एक ही छत के नीचे 4300 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स ने एकत्रित होकर दुनिया के इस सबसे बड़े फर्स्ट-एड प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। न्यूट्रिशन पार्टनर, फीडिंग इंडिया और ट्रेनिंग पार्टनर, मेड्युलैंस के साथ रैफ्ट कॉस्मिक द्वारा स्पॉन्सर्ड इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य डिलीवरी पार्टनर्स को मेडिकल फर्स्ट-एड और सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिसस्सिटेशन) में प्रोफेशनल और सर्टिफाईड प्रशिक्षण देना था। इस कार्यक्रम के माननीय अतिथि, श्रीमान अनिल कुंबले थे।

विस्तृत फर्स्ट एड प्रशिक्षण के अलावा, ज़ोमैटो ने पाँच होनहार डिलीवरी पार्टनर्स का चयन गुरुग्राम मुख्यालय में दो महीनों तक ज़ोमैटो टीम के साथ काम करने के लिए किया है। ये डिलीवरी पार्टनर ठोस विस्तारित सेवाओं और प्रस्तुतियों के लिए ज़ोमैटो टीम के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे, ताकि डिलीवरी पार्टनर समुदाय को उसका लाभ मिल सके।

इस कार्यक्रम के बारे में श्री राकेश रंजन, सीईओ, फूड डिलीवरी, ज़ोमैटो ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में हमारे फर्स्ट रिस्पॉन्डर प्रशिक्षण प्रोग्राम के अंतर्गत हम 45 शहरों में 3000 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर को मेडिकल सहायता का प्रशिक्षण दे चुके हैं। आज यहाँ आए 4300 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर हमारे इन प्रयासों को प्रमाणित करते हैं, और हमारे डिलीवरी पार्टनर समुदाय के लिए हमें गौरवान्वित करते हैं। आज सबसे बड़े फर्स्ट-एड लैसन (एक ही स्थान पर) के लिए एक नया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है। हम डिलीवरी प्रोफेशनल्स और जिन समुदायों को वो सेवाएं देते हैं, उनके हित के लिए इनोवेटिव तरीकों का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

विस्तृत फर्स्ट एड और फर्स्ट रिस्पॉन्डर प्रशिक्षण दिए जाने के अलावा डिलीवरी पार्टनर्स के विलक्षण प्रदर्शन को पुरस्कारों व सम्मानों द्वारा गौरवान्वित किया गया। समुदायिक भावना के विकास के लिए डिलीवरी पार्टनर्स को प्रतिष्ठित मेहमानों के सामने अपनी अन्य प्रतिभाओं का प्रदर्शन करने का अवसर भी दिया गया।

मुख्य अतिथि, श्री अनिल कुंबले ने अपने अनुभवों के साथ बहुमूल्य जानकारी प्रदान की और आपातकालीन स्थितियों में सुरक्षा एवं फर्स्ट एड प्रशिक्षण के महत्व के बारे में खुलकर बताया। इस कार्यक्रम का समापन ज़ोमैटो द्वारा डिलीवरी पार्टनर्स को फर्स्ट-एड किट्स और सर्टिफिकेट्स के साथ विशेष हैलमेट के वितरण के साथ हुआ, जिस पर मुख्य अतिथि, श्री अनिल कुंबले के हस्ताक्षर थे, जिससे सुरक्षा व सम्मान की उनकी प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।

पिछले कुछ सालों में ज़ोमैटो ने अपने डिलीवरी पार्टनर्स की सुरक्षा व कल्याण के लिए अनेक अभियान चलाए हैं। अपने फूड डिलीवरी ऑपरेशंस शुरू करने के बाद ज़ोमैटो देश के सभी राज्यों में आज तक 2.4 मिलियन (24 लाख) गिग कर्मियों को आय के अवसर प्रदान कर चुका है, जिनमें 27000 से ज्यादा महिलाएं और 300 से ज्यादा दिव्यांग शामिल हैं। कंपनी सभी पात्र डिलीवरी पार्टनर्स को 10 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा और कवरेज प्रदान करती है। यह सभी पात्र डिलीवरी पार्टनर को स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान करती है, जिसमें डिलीवरी पार्टनर्स के लिए आईसीयू कवरेज, ओपीडी, टेलीकंसल्टेशन एवं ऑनलाईन डॉक्टर कंसल्टेशन के साथ आईपीडी/हॉस्पिटलाईज़ेशन और डे-केयर शामिल है। दुर्घटना बीमा और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, दोनों के लिए प्रीमियम का खर्च ज़ोमैटो द्वारा वहन किया जाता है।

इसके अलावा, अगर नॉन-एक्सीडेंटल समस्याओं, जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, टायफायड, पल्मोनरी ट्यूबरकुलोसिस, मेनिंजाईटिस आदि किसी समस्या के कारण डिलीवरी करना संभव नहीं होता है, तो ज़ोमैटो आय की सुरक्षा प्रदान करता है। ज़ोमैटो ने उद्योग में पहली बार मैटरनिटी इंश्योरेंस पेश किया है, जो जन्म एवं मैटरनिटी समस्याओं (गर्भपात सहित) के लिए 40,000 रुपये तक का कवरेज प्रदान करता है। यह सेवा निजी बीमा प्रदाता द्वारा दी जाती है, और इसके प्रीमियम का पूरा खर्च ज़ोमैटो द्वारा उठाया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.