जयपुर के विवान और विवान ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीता, चीन पांच स्वर्ण पदकों के साथ शीर्ष पर

रणवीर सिंह

नई दिल्ली। जयपुर के युवा निशानेबाज विवान कपूर और ओलंपियन अनंतजीत सिंह नरूका ने इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन नई दिल्ली 2024 के समापन दिवस पर घरेलू प्रशंसकों को खुशी दी। विवान ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीता, जो उनके सीनियर स्तर पर पहला व्यक्तिगत ISSF पदक है, जबकि अनंतजीत ने पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। यह मुकाबले डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज (DKSSR) में राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित हुए।

इस जोड़ी के प्रदर्शन ने भारत के पदक गिनती को दोगुना कर चार पदक कर दिया, जिससे भारत ने दो रजत और दो कांस्य पदक के साथ नौवें स्थान पर समापन किया। वहीं, चीन ने पांच स्वर्ण और तीन कांस्य पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। सात अन्य देशों – इटली, जर्मनी, फ्रांस, हंगरी, डेनमार्क, सैन मरीनो और यूएसए – ने एक-एक स्वर्ण पदक जीते, जिसमें इटली तीन रजत और एक कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर और जर्मनी दो रजत और एक स्वर्ण के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

इस प्रतिष्ठित वार्षिक ISSF सीजन-एंडर में कुल 37 प्रतिभागी देशों में से 14 ने पदक जीते।

विवान का अब तक का सबसे बड़ा पदक
विवान कपूर ने समापन दिवस की अंतिम स्पर्धा, पुरुषों की ट्रैप फाइनल में निशाना साधा, जिसमें दो ओलंपिक चैंपियन, पेरिस ओलंपिक के रजत पदक विजेता और एक पूर्व विश्व चैंपियन भी शामिल थे। हालांकि, इस चुनौती के बावजूद उन्होंने 50 शॉट के फाइनल में बेहद आत्मविश्वास के साथ निशाना साधा और अंत में 44 हिट्स के साथ दूसरे स्थान पर रहे। चीन के पेरिस ओलंपिक के रजत पदक विजेता ची यिंग ने 47 हिट्स के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि तुर्किये के तोल्गा टुनसेर ने कांस्य पदक जीता।

अपनी शानदार प्रदर्शन के बाद, शांत और विनम्र विवान ने कहा, “यह सब भगवान की कृपा और मेरे कोच (कुवैत के पूर्व विश्व चैंपियन खालेद अलमुदाफ) के प्रयासों का नतीजा है।”

अनंतजीत सिंह नरूका की प्रगति जारी
अनंतजीत सिंह नरूका, भारत के नंबर एक पुरुष स्कीट निशानेबाज के रूप में अपनी पहचान को लगातार मजबूत कर रहे हैं। हांगझोउ एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने के बाद से उनकी छवि बढ़ी है। इसके बाद वह अपने पहले ओलंपिक में पेरिस गए, जहां उन्होंने महेश्वरी चौहान के साथ साझेदारी करते हुए स्कीट मिक्स्ड टीम में कांस्य पदक से मामूली अंतर से चूकते हुए चौथा स्थान प्राप्त किया।

एक व्यक्तिगत ISSF पदक हासिल करना बस समय की बात थी, और यह अवसर उनके घरेलू मैदान पर आ गया। उन्होंने पुरुषों की स्कीट स्पर्धा के 60-शॉट फाइनल की शुरुआत में (पहले 10 में दो शॉट्स चूकने के बाद) खुद को संभाला और 50 में से 43 हिट्स के साथ फाइनल समाप्त किया। इटली के तामारो कैसांद्रो (57 हिट्स के साथ स्वर्ण) और दो बार के ओलंपिक चैंपियन गैब्रिएल रोसेटी (56 हिट्स के साथ रजत) से पीछे रहे।

फाइनल के बाद अनंतजीत ने कहा, “आज मैं काफी प्रेरित था और चौथे या पांचवें स्थान पर खत्म नहीं करना चाहता था। मैं आज पदक जीतना चाहता था और मुझे खुशी है कि मैं ऐसा कर सका।”

अमेरिका और सैन मरीनो ने अंतिम दिन जीते स्वर्ण पदक
दिन की अन्य दो स्पर्धाओं में, यूएसए की सामंथा सिमोंटन ने 56 स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि इटली की दो बार की ओलंपिक चैंपियन और दिग्गज डायना बाकोसी ने 54 अंक के साथ रजत पदक जीता। फ्रांस की लूसी अनास्टासिउ ने कांस्य पदक हासिल किया।

महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में, सैन मरीनो की एलेसांद्रा पेरिली ने फाइनल में 45 स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इटली की एरिका सेसा को छह अंकों से पीछे छोड़कर रजत पदक हासिल किया। तुर्किये की साफीये तेमिज़देमिर ने कांस्य पदक जीता।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.