एवेस्थाजेन लिमिटेड और अपोलो आयुर्वेद “अवेस्ता आयुर्वेद” को विकसित कर बाजार में बेचने के लिए साझेदारी की

नई दिल्ली। एवेस्थाजेन लिमिटेड (एवेस्थाजेन) और अपोलो हॉस्पिटल्स समूह की कंपनी केरल फर्स्ट हेल्थ सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की एक इकाई, अपोलो आयुर्वेद ने साझेदारी करने की घोषणा की है। इसके तहत, दोनों कंपनियां वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित महत्‍वपूर्ण मेडिकल फूड्स और डाइटरी सप्‍लीमेंट की डिजाइनिंग कर उनका उत्‍पादन करेंगी और उन्‍हें बाजार में बेचेंगी।

संयुक्त ब्रांड “अवेस्ताआयुर्वेद” के तहत बेचे जाने वाले उत्पादों का उद्देश्य उपभोक्ता और प्रिस्क्रिप्शन स्वास्थ्य उत्पादों की नई पीढ़ी में आयुर्वेदिक सिद्धांतों के साथ चिकित्सा पोषण को शामिल करने को बढ़ावा देना है। ये प्रोडक्ट किसी खास बीमारी या सिंड्रोम या बीमारी की स्थिति के लिए खास आहार जरूरतों को पूरा करेंगे और इन्‍हें व्‍यवस्थित चिकित्‍सा मूल्‍यांकन के लिए स्‍थापित किया जाएगा।

आयुर्वेद के औषधीय गुणों से सम्पन्न वानस्पति कैंडिडेट्स पर आधारित प्राकृतिक बायोएक्टिव को एवेस्थगेन के मालिकाना हक वाले एक बायोएक्टिव खोज इंजन ADePt® और एक विशेष बायोएक्टिव परीक्षण पद्धति मेटाग्रिड® के माध्यम से विकसित और मान्य किया जाएगा। यह सहयोग उद्योग अग्रणी प्रोडक्ट सेफ्टी और उपयोगिता प्रोफ़ाइल सुनिश्चित करने के लिए कठोर वैज्ञानिक और क्लीनिकल​​​​सत्यापन पर जोर देगा।

 

एवेस्थाजेन और अपोलो आयुर्वेद अपनी विशेषज्ञता और ज्ञान का संयोजन करेंगे, ताकि सटीक चिकित्सा खाद्य पदार्थों को डिजाइन किया जा सके और इनका उत्पादन और वितरण किया जा सके। इसके लिए नवीन रणनीतियों का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे रोगी के देखभाल में सुधार होगा, उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा। इसके साथ ही इससे एकीकृत चिकित्सा और आधुनिक चिकित्सा पोषण के क्षेत्र में प्रगति होगी।

 

इसके मुख्य फोकस एरिया में मधुमेह, वजन नियंत्रण, हृदय संबंधी गड़बड़ियां और मेटाबोलिज्म संबंधी विकार जैसी पुरानी बीमारियों का मैनेजमेंट शामिल हैं। इसके अलावा यह साझेदारी कैंसर रोगियों के पोषण, रोगप्रतिरोध, कॉग्निटिव हेल्थ और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को संबोधित करेगी जिससे आधुनिक चिकित्सा पोषण के लिए एक व्यापक नजरिया विकसित होगा।

 

इस समझौते के तहत उत्पादों को बनाने के लिए एवेस्टाजेन की सहायक कंपनियां, एवेस्टा नॉर्डिक रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड और एवेस्टा गुड अर्थ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड जिम्मेदार होंगी। वहीं, उत्पादों के मार्केटिंग की जिम्मेदारी अपोलो आयुर्वेद की होगी। जबकि प्रोडक्ट डेवलपमेंट एक संयुक्त जिम्मेदारी होगी।

 

अपोलो हॉस्पिटल्स की वाइस चेयरपर्सन और अपोलो आयुर्वेद की चेयरपर्सन डॉ. प्रीता रेड्डी ने कहा, “अपोलो हॉस्पिटल्स में, रोगियों की देखभाल के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता हमें स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बेहतर बनाने वाले खास समाधानों की निरंतर खोज करने के लिए प्रेरित करती है। अपोलो आयुर्वेद और अवेस्थाजेन के बीच यह रणनीतिक साझेदारी आयुर्वेद के कालातीत ज्ञान का संयोजन अत्याधुनिक वैज्ञानिक मान्यता के साथ करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अवेस्ता आयुर्वेद की वैज्ञानिक रूप से मान्य चिकित्सा खाद्य पदार्थों और पूरक आहारों की श्रृंखला विकसित करके, हम न केवल रोगियों की खास पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं, बल्कि पूरे स्वास्थ्य सेवा के लिए एक नए दृष्टिकोण की शुरुआत भी कर रहे हैं जो अंदर से उपचार को बढ़ावा देता है। एक साथ मिलकर, हम चिकित्सा पोषण में नए मानक स्थापित कर रहे हैं और हम जिस भी व्यक्ति की सेवा करते हैं, उसे व्यक्तिगत और प्रभावी देखभाल प्रदान करने के लिए अपने समर्पण को मजबूत कर रहे हैं।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.