आयुर्वेद में भी है बीपी शुगर और थॉयरॉयड नियंत्रित करने की दवा

प्रयागराज। बीपी, शुगर, थायरॉयड या फिर कोलेस्ट्राल या फिर यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए अकसर लोग एलोपैथी का ही सहारा लेते हैं, एक बार रिपोर्ट में बीपी या शुगर बढ़ा हुआ या घटा हुआ आ जाएं तो आजीवन इन्हें नियंत्रित करने के लिए दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन आयुर्वेद में भी इन सभी बिमारियों का कारगर इलाज मौजूद है, जोकि न केवल इनके सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करता है बल्कि यह दवाओं की निर्भरता को भी कम करने में मदद करता है। हम बात कर रहे हैं आयुर्वेद के ऐसे ही बेहतरीन प्रयोग करने वाले डॉ़ अमरजीत सिंह होरा के बारे में, जिन्होंने इस मिथक को तोड़ा है कि यदि मधुमेह, बीपी या फिर कोलेस्ट्राल बढ़ा है जो जीवनभर के लिए दवाएं लेनी ही पड़ेगी, इसके नवाचार से दवाओं की जरूरत धीरे धीरे कम हो जाती है। निश्चित रूप से कम दवा मतलब बेहतर जीवन।
40 वर्षीय अमरजीत सिंह होरा ने वर्ष 2018 में शुरू की नायाब पहल
मीडिया से बातचीत में अमरजीत सिंह होरा ने बताया कि वह शुरू से ही लोगों की दिनचर्या को काफी बारिकि से देखते थे क्योंकि आखिर कम उम्र में मधुमेह हो गया या फिर कोलेस्टाल की बढ्तीा स्थिति में हमेशा दवाओं पर ही क्यो निर्भर रहना है। भारत सरकार के इंटीग्रेटेड हेल्थ अवधारणा पर काम करते हुए उन्होंने यह औषधियां तैयार की हैं, जिसमें दवाओं के साथ भी इन्हें लिया जा सकता है, अहम बात यह है कि औषधि का प्रयोग नाभि के माध्यम से किया जाता है, जिसे शरीर की जड़ माना गया है। नियमित रूप से इन औषधियों का प्रयोग करने से दवाओं की निर्भरता धीरे धीरे कम होने लगती है, और निश्चित रूप से कम दवाओं का सेवन अधिक दवाओं से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाती है। अमरजीत ने कहा कि आजकल बाजार में नाभि के तेल भी बड़ी संख्या में प्रयोग किए जा रहे हैं, लेकिन अमैक्स कंज्यूमर हेल्थ केयर एक मात्र ऐसी कंपनी हैं जिसने नाभि की औषधि पर शोधकार्य किया है, यहां सभी औषधियां आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के सत से तैयार की जाती हैं, इसलिए तेल का प्रयोग होता ही नहीं।
मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी छोड़कर शुरू किया अपना काम
आयुर्वेद के जरिए लोगों को स्वस्थ रखने की मुहिम शुरू करने से पहले अमरजीत सिंह होरा एक मल्टीनेशनल कंपनी में आरएंडडी विभाग में काम करते थे, लेकिन इसके जरिए वह समाज के लिए कुछ बेहतर काम नहीं कर पाए। क्योंकि आपके नाना एक वैद्य थे, इसलिए शुरू से ही उनकी जड़ी बूटियों पर अच्छी पकड़ थी। अमैक्स कंज्यूमर हेल्थ केयर का दायरा अब देशभर में फैल चुका है। खास बात यह है कि स्वस्थ आहार, व्यवहार और खानपान से संबंधित इनके कई विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.