भारत की तकनीकी क्रांति:NSDC, MASAI SCHOOL और IIT ROPAR ने मिलकर एआई फॉर भारत कार्यक्रम की शुरुआत की

नई दिल्ली। IIT Ropar, NSDC और Masai School संयुक्त रूप से एक प्रमाणित विशेषीकृत कार्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (AI/ML) को पेश करने के लिए एक महत्वपूर्ण सहयोग की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं। यह रणनीतिक साझेदारी तीन प्रतिष्ठित संस्थानों की विशेषज्ञता को एक साथ लाकर महत्वाकांक्षी पेशेवरों के लिए एक परिवर्तनकारी शैक्षिक अनुभव प्रदान करती है जो टेक्नोलॉजी उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं।

 

छात्र IIT ROPAR के प्रोफेसरों द्वारा व्याख्यान लेंगे और उनका मूल्यांकन किया जाएगा। कोर्स में 7 मॉड्यूल शामिल हैं: प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग की मूल बातें, मशीन लर्निंग का परिचय, डेटा हैंडलिंग और प्रोसेसिंग, न्यूरल नेटवर्क्स और डीप लर्निंग, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) का कार्यकरण और कैपस्टोन परियोजना। आईआईटी गुवाहाटी और आईआईटी मंडी के साथ अपनी पिछली सफलताओं पर आधारित, उनका सहयोग व्यापक प्रशंसा प्राप्त कर चुका है, जो मसाई की शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

 

श्री वेद मणि तिवारी, सीईओ, एनएसडीसी और एमडी, एनएसडीसी इंटरनेशनल ने सहयोग पर जोर देते हुए कहा, “मसाई के साथ हमारे तीसरे सहयोगी प्रयास में, हम तकनीकी कौशल के एक अग्रणी युग को आकार देने के लिए समर्पित हैं। यह साझेदारी शिक्षार्थियों को प्रदान करने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। आज के गतिशील नौकरी बाजार में आवश्यक अत्याधुनिक कौशल के साथ, हम डिजिटल क्रांति के बीच न केवल अनुकूलन करने, बल्कि आगे बढ़ने, नवाचार को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास को गति देने के लिए व्यक्तियों के लिए एक मार्ग बनाने का प्रयास करते हैं।

 

IIT Ropar के निदेशक, राजीव आहूजा ने कहा, “एआई और एमएल में विशेषीकृत कार्यक्रम हमारे छात्रों को शैक्षणिक कठोरता और व्यावहारिक अनुप्रयोग के संयोजन के साथ एक समग्र शैक्षिक अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। हम अत्यधिक उत्साह के साथ इस यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं ताकि हम तकनीकी शिक्षा में नई सीमाओं को पार कर सकें और नवाचार और आत्मविश्वास के साथ उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए अग्रणी तैयार कर सकें।”

 

MSDC के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी ने कहा, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कौशल पाठ्यक्रम हमारे आधुनिक अर्थव्यवस्था की मांगों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हमारे पाठ्यक्रम में एआई को शामिल करना इस बात की पुष्टि करता है कि हम छात्रों को उन अत्याधुनिक क्षमताओं से लैस कर रहे हैं जो आज के नौकरी बाजार में अत्यधिक मांग में हैं। एआई केवल एक तकनीकी उन्नति नहीं है; यह एक परिवर्तनकारी शक्ति है जो उद्योगों को पुनः आकार दे रही है, नवाचार को प्रोत्साहित कर रही है और हमारे युवाओं के लिए नई आर्थिक अवसर पैदा कर रही है। एआई शिक्षा को अपनाकर, हम अपने कार्यबल को भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार कर रहे हैं और वैश्विक मंच पर हमारे राष्ट्र की प्रतिस्पर्धी बढ़त को सुनिश्चित कर रहे हैं। मुझे इस तरह की साझेदारियों को देखकर खुशी हो रही है जैसे कि IIT ROPAR और मसाई के बीच की यह साझेदारी, और मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।”

 

Masai School के सह-संस्थापक और सीईओ, प्रतीक शुक्ला ने साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हम केवल शिक्षा को बदल नहीं रहे हैं; हम कौशल-आधारित सीखने में एक नए प्रतिमान को तराश रहे हैं, जो वैश्विक सफलता के लिए तैयार एक गतिशील प्रतिभा पूल बना रहा है। यह सहयोग हमारे तकनीकी शिक्षा के परिदृश्य को बदलने की अटल प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह आईआईटी मंडी और आईआईटी गुवाहाटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ हमारी सफल साझेदारियों पर आधारित हमारे निरंतर प्रयासों को दर्शाता है।”

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में क्रेडिट-लिंक्ड माइक्रो-स्पेशलाइजेशन भारत में सबसे अधिक मांग और सबसे अधिक वेतन वाली टेक नौकरी है। यह कोर्स सावधानीपूर्वक इस प्रकार तैयार किया गया है कि यह शिक्षार्थियों को तेजी से बदलते टेक परिदृश्य में फलने-फूलने के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और उद्योग के संपर्क से लैस करे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.