आईएसएसएफ अध्यक्ष ने निशानेबाजी के विकास में भारत की भूमिका की सराहना की

रणवीर सिंह

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) के अध्यक्ष श्री लुसियानो रॉसी ने भारत के खेल शूटिंग के क्षेत्र में बढ़ते योगदान की सराहना की है। यह बयान उन्होंने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन नई दिल्ली 2024 की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दिया, जो 15 अक्टूबर से डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में शुरू हो रहा है। इस मौके पर राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) के अध्यक्ष श्री कालिकेश नारायण सिंह देव भी उपस्थित थे।

आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल का प्रसारण यूरोस्पोर्ट इंडिया पर लाइव होगा और इसे आईएसएसएफ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

श्री रॉसी ने कहा, “मैं पेरू में हाल ही में संपन्न जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं। मैं यह भी बताना चाहूंगा कि हम आईएसएसएफ में भारत के 2025 में जूनियर वर्ल्ड कप और भविष्य में अन्य अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों की मेजबानी के आवेदन का समर्थन करेंगे। भारत न केवल अपने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के कारण, बल्कि खेल की बुनियादी ढांचे और पहुंच को बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता के कारण भी शूटिंग के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण शक्ति बन गया है।”

एनआरएआई के अध्यक्ष श्री सिंह देव ने भी अपने विचार साझा करते हुए कहा, “भारत की शूटिंग में बढ़ती प्रतिष्ठा, सभी हितधारकों के समर्पित और समन्वित प्रयासों का परिणाम है। आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल जैसे आयोजनों की मेजबानी, भारत की वैश्विक स्तर पर शूटिंग खेल को बढ़ावा देने की क्षमता का प्रमाण है। हम नियमित रूप से विश्व स्तरीय इवेंट्स की मेजबानी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि भारतीय टीम का आत्मविश्वास बढ़े और नई पीढ़ी को प्रेरणा मिले।”

यह प्रतियोगिता 15 अक्टूबर से शुरू होगी, जिसमें पहले दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल का फाइनल होगा। इसके बाद पुरुषों का 10 मीटर एयर राइफल फाइनल होगा। प्रतियोगिता में दुनिया के 37 देशों के 131 शीर्ष निशानेबाज हिस्सा लेंगे, जिनमें ओलंपिक चैंपियंस भी शामिल हैं।

एनआरएआई के महासचिव के. सुल्तान सिंह ने कहा, “हम सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हैं और आईएसएसएफ और भारत सरकार का इस आयोजन में सहयोग के लिए आभार प्रकट करते हैं। भारत में शूटिंग खेल युवाओं, महिलाओं और विशेष रूप से सक्षम खिलाड़ियों में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।”

आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के 23 शीर्ष निशानेबाज भी शामिल होंगे। प्रतियोगिता के 12 ओलंपिक इवेंट्स में हर इवेंट में कम से कम दो भारतीय निशानेबाज भाग लेंगे।

श्री लुसियानो रॉसी ने यह भी कहा, “हम भारत में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल में भाग लेकर उत्साहित हैं। यह एक ऐसा देश है जो शूटिंग के खेल के प्रति सबसे अधिक समर्पित है। पेरिस ओलंपिक और पूरे सत्र के सफल आयोजन के बाद, यह सीजन का अंत एक उच्च स्तर पर करने का एक बेहतरीन अवसर है।”

प्रतियोगिता में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल, ट्रैप और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में पेरिस ओलंपिक के तीन पदक विजेताओं के बीच मुकाबला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.