ISSF विश्व कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन 2024 का शुभारंभ

 

रणवीर सिंह

नई दिल्ली: एक सोइरे, जिसमें कई सांस्कृतिक नृत्य प्रदर्शन, रेत कला का कलात्मक प्रदर्शन और एक चमकदार लेजर शो शामिल था, ने अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खेल महासंघ (ISSF) विश्व कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन नई दिल्ली 2024 का स्वागत किया, जो अंतरराष्ट्रीय शूटिंग सत्र का प्रमुख समापन समारोह है। डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज टूर्नामेंट स्थल पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे श्री मानसुख एल. मंडविया, माननीय केंद्रीय मंत्री, युवा मामले एवं खेल, जिन्होंने औपचारिक रूप से टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ ISSF के अध्यक्ष श्री लुचियानो रोसी और राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष श्री कालिकेश नारायण सिंह देव भी उपस्थित थे, साथ ही कई अन्य विशिष्ट व्यक्ति, भारतीय और अंतरराष्ट्रीय खेल निशानेबाजी के दिग्गज, एथलीट और सहयोगी स्टाफ भी शामिल थे।

इस टूर्नामेंट में 37 देशों के 131 शीर्ष निशानेबाजों ने भाग लिया, जिनमें भारत की 23 सदस्यीय मजबूत टीम भी शामिल है। अगले तीन दिनों (15, 16, 17 अक्टूबर) में, वे राइफल, पिस्टल और शॉटगन की तीन विधाओं में 12 व्यक्तिगत ओलंपिक प्रतियोगिताओं में वर्ष के सबसे अच्छे निशानेबाज के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

चीन के 50 मीटर 3पी ओलंपिक चैंपियन युकुन लियू को पुरुष एथलीट ऑफ द ईयर घोषित किया गया, जबकि दक्षिण कोरिया की 25 मीटर पिस्टल ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता यांग जीन को महिला एथलीट ऑफ द ईयर का खिताब मिला।

ISSF विश्व कप फाइनल नई दिल्ली 2024 का प्रसारण यूरोस्पोर्ट इंडिया टीवी चैनल पर किया जाएगा। इसे ISSF के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी लाइव स्ट्रीम किया जा सकेगा।

कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार, 15 अक्टूबर को 10 मीटर एयर राइफल महिला की फाइनल से होगी, इसके बाद पुरुषों का फाइनल होगा। पहले दिन 10 मीटर एयर पिस्टल महिला और पुरुषों के फाइनल भी आयोजित किए जाएंगे। सभी फाइनल से पहले क्वालीफिकेशन राउंड होंगे।

भारत की ओर से युवा निशानेबाज तिलोत्तमा सेन, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा स्थान प्राप्त किया है, और सोनम उत्तम मास्कर महिला एयर राइफल में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जबकि अर्जुन बाबूता, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में चौथा स्थान प्राप्त किया और पूर्व विश्व नंबर एक दिव्यांश पंवार पुरुष एयर राइफल में निशाना साधेंगे।

पेरिस ओलंपियन रिदम सांगवान और अर्जुन चीमा क्रमशः महिलाओं और पुरुषों के एयर पिस्टल में भारत का नेतृत्व करेंगे, इसके अलावा सुरभि राव और वरुण तोमर भी शामिल हैं।

पुरुष एयर राइफल और पिस्टल प्रतियोगिताओं में मौजूदा ओलंपिक चैंपियंस शामिल होंगे।

इस अवसर पर माननीय श्री मंडविया ने कहा, “हम दुनिया की बेहतरीन शूटिंग प्रतिभाओं का स्वागत करते हुए honored हैं, साथ ही एथलीटों, अधिकारियों और दुनिया भर से दर्शकों का भी। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेज़बानी करना भारत के लिए एक विशेषाधिकार है, और हम आशा करते हैं कि आप यहां अपने समय के दौरान परिवार जैसा अनुभव करें। ISSF विश्व कप फाइनल 37 देशों से 200 शीर्ष निशानेबाजों को एकत्र करता है, जिनमें ओलंपिक पदक विजेता भी शामिल हैं। यह हमारे खेल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है और वैश्विक एकता को मजबूत करता है। एथलीटों, आपकी उपस्थिति आपकी मेहनत और महानता का प्रमाण है। गर्व के साथ प्रतिस्पर्धा करें और खेल भावना के मूल्यों को अपनाएं। हम अधिकारियों, कोचों और स्वयंसेवकों का भी आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने इस कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित की। विश्व कप फाइनल केवल एक प्रतियोगिता नहीं है, बल्कि उत्कृष्टता और एकता का जश्न है।”

“निशानेबाजी के माध्यम से, हम दोस्ती, शांति और प्रेम का प्रचार करना चाहते हैं—ये सभी मूल्य आज दुनिया भर में गहराई से आवश्यक हैं। यह हमारे प्रयास का हिस्सा है कि इस खेल के माध्यम से हम वैश्विक शांति और सद्भावना को बढ़ावा दें। मैं भारत के युवा मामले और खेल मंत्री का विशेष धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने न केवल सभी खेलों के लिए, बल्कि विशेष रूप से निशानेबाजी के लिए निरंतर समर्थन प्रदान किया है। हमारे पास यहां 37 देशों के निशानेबाज हैं, और हम भविष्य में इस खेल में और अधिक देशों का स्वागत करने की उम्मीद करते हैं। इस खेल का जश्न मनाने के लिए NRAI और खेल मंत्री का दिल से धन्यवाद”, लुचियानो रोसी, ISSF के अध्यक्ष ने कहा।

श्री कालिकेश नारायण सिंह देव ने भी अपने विचार साझा करते हुए कहा, “भारत ने अतीत में कई अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की मेज़बानी की है, लेकिन विश्व कप फाइनल की विशेषता यह है कि यह हमारे निशानेबाजों को घरेलू धरती पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा करने का अवसर प्रदान करता है। ₹1.65 करोड़ का नकद पुरस्कार इस आयोजन को एक सही समय पर लाता है, विशेष रूप से भारत के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद ओलंपिक 2024, पैरालंपिक 2024 और लिमा में जूनियर विश्व कप में, जहां हमने अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की। हम भविष्य में कई और ऐसे आयोजनों की उम्मीद करते हैं, युवा मामले और खेल मंत्रालय, SAI, ISSF, NRAI और सभी अन्य की निरंतर सहायता के साथ। हम उन गणमान्य व्यक्तियों और निशानेबाजों का भी स्वागत करते हैं जो इस प्रतिष्ठित विश्व कप फाइनल में शामिल होने के लिए यहां आए हैं।”

धन्यवाद ज्ञापन देते हुए, NRAI के महासचिव के. सुल्तान सिंह ने कहा, “शुरुआत में मैं युवा मामले और खेल मंत्री का दिल से आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने ISSF विश्व कप का उद्घाटन करने के लिए अपना मूल्यवान समय निकाला। मैं ISSF के अध्यक्ष श्री लुचियानो रोसी का भी आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने हमें ऐसा प्रतिष्ठित आयोजन दिया। मैं सभी प्रतिभागियों और सहयोगी स्टाफ को प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं देना चाहता हूं और आशा करता हूं कि आप घर लौटकर खुशहाल यादों के साथ जाएं।”

विश्व के शीर्ष छह एथलीटों ने जो 2024 में आयोजित छह ISSF विश्व कप चरणों में से प्रत्येक में भाग लिया, साथ ही पेरिस ओलंपिक के पदक विजेता, defending ISSF विश्व कप फाइनल चैंपियन और वर्तमान विश्व चैंपियन ने 12 प्रतियोगिताओं में सीधे योग्यता प्राप्त की है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.