Loksabha Election 2024 : 96 सीटों पर आज हो रहा है मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024 ) के चौथे चरण का मतदान सोमवार रहा है। मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सुगनी देवी कॉलेज, बूथ संख्या 258 पर मतदान किया। हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने आजमपुरा में मतदान केंद्र संख्या 122 का दौरा किया।

चौथे चरण के मतदान (Voting) के बाद देश के 18 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों की 379 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 और तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर मतदान होगा। इसके साथ ही दक्षिण भारत के सभी राज्यों में मतदान का कार्य समाप्त हो जाएगा। वोटों की गिनती चार जून को होगी।

औरंगाबाद लोकसभा सीट से AIMIM उम्मीदवार इम्तियाज जलील ने मतदान किया।औरंगाबाद लोकसभा सीट से AIMIM उम्मीदवार इम्तियाज जलील ने कहा, “लोकतंत्र को मजबूत रखने के लिए सरकारें बदलती रहनी चाहिए। लोकतंत्र में मजबूत विपक्ष आवश्यक है, अगर एक ही सरकार बार-बार आती रही तो वह जनता को हल्के में लेने लगती है। अगर सरकार बदलती है तो विपक्ष चुस्त रहता है और जनता के हित में काम करता है।”

चौथे चरण के मतदान के दिन यानी 13 मई को आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों पर भी मतदान होग। सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस को टीडीपी, भाजपा और जन सेना पार्टी ने कड़ी टक्कर दी है। मुख्यमंत्री वाईएस शर्मिला के नेतृत्व में कांग्रेस ने मुकाबले को त्रिकोणात्मक बनाने का प्रयास किया है। पिछली बार जगन मोहन रेड्डी की पार्टी ने लोकसभा की 22 और विधानसभा की 152 सीटें जीती थीं। बहरहाल, चौथे चरण के मतदान से पहले सभी पार्टियों ने प्रचार में पूरी ताकत लगाई।
RJD नेता मनोज झा ने कहा, “…400 पार तो आप बोलते-बोलते चुप हो गए… प्रधानमंत्री की सभा में जितनी भीड़ की चर्चा हो रही है उतने लोग तो बिहार में JCB की खुदाई देखने आ जाते हैं… अगर प्रधानमंत्री को बिहार की सड़कों पर आना पड़ा तो ये अपने-आप में सबसे बड़ा जनमत सर्वेक्षण है कि पीएम मोदी आप बिहार में हार रहे हैं।”

पिछले चुनाव में यानी 2019 में इन 96 सीटों में से सबसे ज्यादा 42 सीटें भाजपा मे जीती थी। इसके बाद आंध्र प्रदेश की 25 में से 22 सीटें वाईएसआर कांग्रेस ने जीती थी। बीआरएस ने नौ और कांग्रेस ने छह सीटों पर जीत हासिल की थी। अन्य को 17 सीटें मिली थीं। चौथे चरण की 96 सीटों में से सबसे ज्यादा 70 सीटों पर भाजपा लड़ रही है, जबकि कांग्रेस ने 61 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। जगन मोहन की पार्टी वाईएस कांग्रेस 25 सीटों पर तो भाजपा की सहयोगी टीडीपी 17 सीटों पर लड़ रही है। तेलंगाना में बीआरएस सभी 17 सीटों पर लड़ रही है। इस चरण में गिरिराज सिंह और अर्जुन मुंडा सहित पांच केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर लगी है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और हिंदी फिल्मों के जाने माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा भी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं।

चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25 और तेलंगाना की 17 सीटों के अलावा उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान होगा। महाराष्ट्र की 11 और पश्चिम बंगाल व मध्य प्रदेश की आठ आठ सीटों पर भी सोमवार को वोट डाले जाएंगे। बिहार की पांच, झारखंड व ओडिशा की चार चार और जम्मू कश्मीर की एक सीट पर चौथे चरण में मतदान होगा। इस चरण में देश के दो सबसे अमीर प्रत्याशी मैदान में हैं। आंध्र प्रदेश के गुंटूर से टीडीपी के उम्मीदवार के पास 5,705 करोड़ रुपए और तेलंगाना की चेवेल्ल सीट से भाजपा प्रत्याशी के पास 4,568 करोड़ रुपए की संपत्ति है। चुनाव आयोग के मुताबिक चौथे चरण में कुल 1,717 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 1,540 पुरुष और 170 महिला उम्मीदवार हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर के मुताबिक, इस चरण में 21 फीसदी यानी 360 उम्मीदवार पर आपराधिक मामले दर्ज हैं और 28 फीसदी यानी 476 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.