एनसीआर क्षेत्र में अग्रणी रियल एस्टेट खिलाडियों में से एक बनने का लक्ष्य रखा मैक्स एस्टेट्स ने

नई दिल्ली। चार बिलियन डॉलर के मैक्स ग्रुप की तीन होल्डिंग कंपनियों में से एक और रियल एस्टेट क्षेत्र में एक प्रमुख बाजार प्रतिभागी मैक्स वेंचर्स एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड (मैक्सवीआईएल – MaxVil) के आज वित्तीय वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही और नौ महीनों की समयावधि परिणामों की घोषणा हमारे लिए हर्ष का विषय है। कंपनी ने शीर्ष-पंक्ति राजस्व (टॉप लाइन रेवेन्यू) में वृद्धि दर्ज की है, जो शेयर धारक वैल्यू अधिकतम करने के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। इन परिणामों पर उद्योग पर नजर रखने वालों और निवेशकों की सामान नज़र थी, और इन वित्तीय मेट्रिक्स का गहन विश्लेषण कराना मैक्स एस्टेट्स के लिए सम्मान का विषय है। इस विज्ञप्ति में हम प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (परफॉरमेंस इंडीकेटर्स), रणनीतिक मील के पत्थर और कंपनी के भविष्य की दिशा को जानेंगे, जोकि गतिशील रियल एस्टेट बाजार में कंपनी की ताकत को दर्शाता है।

मैक्सवीआईएल बिजनेस अपडेट
एमईएल ने एकरेज बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड (ABPL) की शेष 2.39% इक्विटी शेयर पूंजी का 2 फरवरी, 2023 को 322.50 करोड़ रुपये में 100% आधार पर उद्यम मूल्य पर अधिग्रहण पूरा कर लिया है। अधिग्रहण के पूरा होने के परिणामस्वरूप एबीपीएल 02 फरवरी, 2023 से एमईएल के माध्यम से पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन गई है।
इसके अलावा, न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस को एकरेज बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड (एबीपीएल) में 290 करोड़ रुपये के इक्विटी निवेशक के रूप में शामिल किया गया है। एमईएल और न्यूयॉर्क लाइफ एबीपीएल में क्रमशः 51:49 शेयरधारक होंगे, जिसके पास गुडगाँव के गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर 7.15 एकड़ के क्षेत्र में वाणिज्यिक परियोजना विकसित करने का लाइसेंस है। इस प्रोजेक्ट में ~1.6 मिलियन वर्ग फुट पट्टे पर देने योग्य क्षेत्र को विकसित किया जाएगा, जिसकी राजस्व क्षमता 160 – 200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष है।
संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे बड़ी पारस्परिक जीवन बीमाकर्ता (म्यूच्यूअल लाइफ इंश्योरर) और एक वित्तीय सेवा कंपनी न्यू यॉर्क लाइफ 2017 से रियल एस्टेट कारोबार में हमारी रणनीतिक भागीदार है। होल्डिंग कंपनी यानि मैक्स वेंचर्स एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड में उनकी 23% हिस्सेदारी है और मैक्स स्क्वायर फेज 1 और फेज 2 में भी 49% हिस्सेदारी के लिए सह-निवेश किया है। इस तरह समूह में उनकी कुल प्रतिबद्धता 800 करोड़ रुपये है। हमारे सीआरई व्यवसाय में वे एक रणनीतिक निवेशक के रूप में सह-निवेश का मूल्यांकन कर रहे हैं।

लीजिंग की गति जारी:
मैक्स एस्टेट्स के पूरे हो चुके ग्रेड ए + मैक्स टावर्स और मैक्स हाउस के पहले चरण की कार्यालय परियोजनाएं को बाजार दर से 25-30% प्रीमियम पर 100% पट्टे पर उठा दिया गया है। कलेक्शन समय पर और पूर्ण रूप से जारी है। अर्जित किया गया प्रीमियम हमारे वर्कवेल फिलोसोफी का स्पष्ट प्रमाण है, जोकि एफ एंड बी और कई सुविधाएं, त्रुटिहीन सेवा मानकों और डिजाइन आधारित टिकाऊ विकास सहित रिक्त स्थान के एक अद्वितीय इकोसिस्टम द्वारा उपयोगकर्ताओं की समग्र भलाई सुनिश्चित करता है।

न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस ने गुड़गांव में मैक्स एस्टेट्स के पहले कमर्शियल ऑफिस प्रोजेक्ट में 49% इक्विटी के लिए 290 करोड़ आवंटित किये

मैक्स स्क्वायर और मैक्स हाउस फेज 2:
मैक्स स्क्वायर और मैक्स हाउस फेज 2: दोनों परियोजनाओं पर काम पटरी पर है और क्रमशः Q4FY23 और Q2FY24 तक पूरा होने की उम्मीद है। कंपनी के पास मैक्स स्क्वायर की लीजिंग के लिए एक मजबूत पाइपलाइन है और वित्तीय वर्ष 23 की चौथी तिमाही में पूरा होने के बाद 12-18 महीनों में परियोजना को पूरी तरह से लीज पर देने के लिए आश्वस्त है। मैक्स हाउस फेज 2 को फेज 1 के समान, लेकिन 0.15 मिलियन वर्ग फ़ीट से ज्यादा बड़े लीज योग्य क्षेत्र में बनाया जाएगा। एक बहुत मजबूत लीजिंग पाइपलाइन पहले से ही तैयार है।
2023 के मध्य तक नोएडा में एक आवासीय परियोजना शुरू करने की योजना है। अग्रणी डिज़ाइन, वैलनेस और टिकाऊपन के माध्यम से उच्च गुणवत्तायुक्त जीवन के वायदे के साथ यह एक बुटीक डेवलपमेंट होगा और आवासीय बाजार के प्रीमियम बायर्स के लिए होगा। परियोजना का सकल विकास मूल्य (ग्रॉस डेवलपमेंट वैल्यू) 1300 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

मैक्सवीआईएल – मैक्स एस्टेट मर्जर
मैक्सवीआईएल (MaxVIL) का मैक्स एस्टेट (Max Estates Limited) के साथ विलय यानि समामेलन (अमलगमेशन) की समग्र योजना पर कंपनी को लेनदारों और शेयरधारकों की स्वीकृति प्राप्त हो गई है और मई 2023 में एनसीएलटी के साथ दूसरी बैठक की उम्मीद है। समामेलन 2023 की पहली छमाही में पूरा होने की उम्मीद है। इससे कॉर्पोरेट संरचना सरल होगी और हमें इकाई को मैक्स एस्टेट्स के रूप में नाम परिवर्तित करने लिए सक्षम करेगा। इससे कंपनी के एकमात्र फोकस के रूप में रियल एस्टेट दिखेगा भी।
प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए मैक्सवीआईएल के एमडी और सीईओ साहिल वचानी ने कहा, “इस साल कंपनी एमईएल 3.0 की यात्रा पर चल पड़ी है, जिसमें यह विशेष पैकेजिंग फिल्म व्यवसाय से बाहर निकल चुकी है और पूंजी को रियल एस्टेट पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए लगाया गया है। कंपनी रेजिडेंशियल सेगमेंट में प्रवेश कर चुकी है, जिससे इसके पोर्टफोलियो में एक नया परिसंपत्ति (एसेट्स क्लास) वर्ग जुड़ गया है। इस वर्ष अधिग्रहण के साथ (पूर्ण और पाइपलाइन में) हम वित्त वर्ष 23 को दिल्ली एनसीआर और विविध प्रकार के परिसंपत्ति वर्ग (एसेट्स क्लास) और जोखिम में फैले 7-8 मिलियन वर्ग फुट के रियल एस्टेट पोर्टफोलियो के साथ समाप्त करेंगे। असाधारण डिजाइन, टिकाऊपन और हमारे वर्कवेल एवं लिववेल फिलॉसफी के इर्द-गिर्द अनुभूति पर फोकस के साथ हमारा प्रयास ग्राहकों, समुदायों, शेयरधारकों और कर्मचारी सहित सभी हितधारकों के लिए पसंदीदा विकल्प बनना है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.