माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर हुआ ठप्प, वैश्विक स्तर सेवाएं प्रभावित

नई दिल्ली। दुनियाभर में तमाम लोगों के कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप्प हो गया है। इस कारण दुनिया भर में बैंक से लेकर एयरलाइंस सर्विस पर काफी असर हुआ है। कंपनी द्वारा पिन किए गए मैसेज के अनुसार कई विंडो के यूजर्स को ब्यू स्क्रीन ऑफ डेथ एरर नजर आ रहा है।

इस घटना के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को कहा कि वह मध्य अमेरिकी क्षेत्र में अपनी क्लाउड सेवाओं से संबंधित समस्याओं की जांच कर रहा है, जिसके कारण विश्व भर में सेवाएं बाधित हुई हैं। इस परेशानी के कारण बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए है। शुक्रवार की सुबह भी क्लाउड सर्विस बाधित होने के कारण दुनियाभर में कई इलाकों में परेशानी आ रही है। इस कारण एयरलाइंस की कई उड़ानों पर भी असर हुआ है। उड़ानों पर असर भारत से लेकर अमेरिका समेत कई देशों में देखने को मिला है।

दुनिया भर की प्रमुख एयरलाइन कंपनियों ने कहा कि इस व्यवधान से दिल्ली और मुंबई सहित उनकी उड़ान परिचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। अकासा एयरलाइंस ने घोषणा की है कि उसकी कुछ ऑनलाइन सेवाएं मुंबई और दिल्ली हवाई अड्डों पर अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं रहेंगी। स्पाइसजेट ने एक बयान में यह भी कहा कि उसे उड़ान संबंधी अपडेट देने में फिलहाल तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इंडिगो एयरलाइंस ने भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट की खराबी के कारण उसके सिस्टम पर असर पड़ रहा है। उसने एक बयान में कहा, “इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।” वैश्विक स्तर पर, फ्रंटियर ग्रुप होल्डिंग्स इंक की इकाई, अमेरिका स्थित फ्रंटियर एयरलाइंस ने दो घंटे से अधिक समय तक उड़ानें रोक दीं और इसका कारण माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में आई समस्या बताया। इस व्यवधान के कारण एक अन्य डिस्काउंट एयरलाइन, एलीगेंट एयर, के आरक्षण और बुकिंग पर भी असर पड़ा, जो लगभग 130 विमानों का परिचालन करती है और उसने कहा कि वह समस्याओं के समाधान पर काम कर रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.