सेल्फ केयर डे पर निंती केयर के डॉक्टरों ने किया विशेष आह्वान

 नियमित व्यायाम, संतुलित आहार का सेवन और पर्याप्त नींद लेने जैसी तरकीबों से खुद को रख सकते हैं स्वस्थ

मुजफ्फरपुर। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, जहां काम का बोझ और तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं खुद का ख्याल रखना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है। इसी महत्व को रेखांकित करने के लिए हर साल 24 जुलाई को वैश्विक स्तर पर सेल्फ केयर डे ( स्व-संरक्षण दिवस ) मनाया जाता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने के लिए खुद का ख्याल रखना कितना आवश्यक है।

सेल्फ केयर डे के अवसर पर निंती कार्डियक केयर, सहरसा के वरिष्ठ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. गिरिजा शंकर झा ने पुरानी बीमारियों को रोकने में सेल्फ केयर यानी स्व-संरक्षण के महत्व पर बल दिया। उन्होंने कहा कि स्व-संरक्षण कोई विलासिता नहीं है, बल्कि यह एक आवश्यकता है। अपना ध्यान रखने के लिए सक्रिय कदम उठाकर हम कई पुरानी बीमारियों को रोक सकते हैं और एक स्वस्थ व सार्थक जीवन जी सकते हैं।

स्व-संरक्षण का अर्थ है, अपने स्वास्थ्य और खुशहाली को बनाए रखने के लिए विभिन्न कार्यों को करना। इसमें नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, पर्याप्त नींद, तनाव प्रबंधन जैसी सरल आदतों को अपनाना शामिल है। ये आदतें स्वस्थ जीवनशैली की नींव रखती हैं। सेल्फ केयर को अपनी दिनचर्या में शामिल करके हम तनाव को कम कर सकते हैं, मनोदशा को बेहतर बना सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार ला सकते हैं।

निंती कार्डियक केयर, मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. ओम प्रकाश आर्य ने इस मौके पर हृदय स्वास्थ्य में सेल्फ केयर की भूमिका पर प्रकाश डाला। डॉ. आर्य का कहना है कि, “हृदय स्वास्थ्य काफी हद तक हमारी जीवनशैली से प्रभावित होता है। नियमित व्यायाम, हृदय के लिए स्वस्थ भोजन और तनाव प्रबंधन जैसी सेल्फ केयर की आदतों को अपनाने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो सकता है।” उन्होंने कहा कि सेल्फ केयर डे हमें यह संकल्प लेने का अवसर देता है कि हम अपने स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखेंगे और इससे हमारे जीवन में खुशहाली आएगी।
डॉ. प्रकाश ने नियमित व्यायाम, संतुलित आहार का सेवन, लगातार पानी पीना, पर्याप्त नींद लेना और मन को शांत रखने जैसी चीजों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की सलाह दी है। जिससे हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.