विश्वस्तरीय स्टेशन विकसित किये जाने के लिए बजट में प्रावधान का स्वागत

नई दिल्ली। राज्य सभा सांसद सुश्री इंदु बाला गोस्वामी ने भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कांगड़ा जिला के बैजनाथ-पपरोला, पालमपुर रेलवे स्टेशनों पर अति आधुनिक सुबिधायें वि​कसित करने के लिए चालू बजट में पर्याप्त धनराशि का प्रावधान करने के लिए रेलवे मन्त्री श्री अश्वनी वैष्णव का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा की रेल मंत्री श्री अश्विनी बैष्णव ने उन्हें बताया की इन स्टेशनों को नवीनतम बिस्व स्तरीय सुबिधाओं से लैस करके रेल यात्रियों को मुफ्त बाई फाई,मल्टी डिज़ाइन फर्नीचर, दिव्यांगों की सुबिधाओं , एप्रोच रोड को चौड़ा करना, उच्च स्तरीय प्लेटफार्म, इंटर कनेक्टिविटी, सुरक्षा, एयर कंडीशनर वेटिंग हॉल, एक्सेलेटर, पेय जल सहित अनेक नई सुविधाएं विकसित करने के लिए इस साल के रेलवे बजट में पर्याप्त धनराशि प्रदान की गई है और अगर जरूरत पड़े तो अतिरिकत धनराशि का प्रावधान भी किया जायेगा। उन्होंने बताया की रेलवे मन्त्री ने इन रेल स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशनों के रूप में विकसित करने के लिए समय बद्ध रूप से कार्य करने का आदेश दिया है ताकि इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सके तथा स्थानीय लोगों को सुविधा के साथ ही हाई एंड धनाढ्य पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके ताकि क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि के नए युग का सूत्रपात किया जा सके।

 

नए रेलवे बजट में कांगड़ा जिला के रेल नेटवर्क को रिडिजाइन किया जायेगा ताकि पुरे क्षेत्र में नियमित और विश्वसनीय रेल ढांचा विकसित किया जा सके जिससे ज्यादा संख्या में स्थानीय लोग और पर्यटक रेल नेटवर्क के माध्यम से काँगड़ा घाटी का दौरा कर सकें और क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ा कर समृद्धि के युग का सूत्रपात किया जा सके।

 

उन्होंने कहा की इन स्टेशनो की सुबिधाओं के बिस्तार की सम्भाबनाओ के लिए रेलवे एक ब्लू प्रिंट तैयार कर चुकी है और अब बजट प्रावधान होने पर इस ड्राफ्ट पर कार्य तेजी से शुरू किया जायेगा। राज्य सभा सांसद सुश्री इंदु बाला गोस्वामी जी ने कहा है की राज्य में रेल सुबिधाओं के बिकास से काँगड़ा जिला के शक्तीपीठों, पर्यटन स्थलों, प्राचीन धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं के आबागमन को आसान किया जा सकेगा जिससे कठिन भौगोलिक परिस्थितियों की बजह से क्षेत्र आने से परहेज करने बाले बरिष्ट नागरिक , धनाढ्य पर्यटक सहजता से राज्य का दौरा कर सकेंगे जिससे स्थानीय स्तर पर रोज़गार के अबसर बढ़ेंगे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.