रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ढहराव पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन पर स्थाई रूप से किया

नई दिल्ली। केन्द्रीय रेलवे राज्य मन्त्री श्री रवनीत सिंह ने राज्य सभा सांसद सुश्री इन्दु बाला गोस्वामी को बताया की नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ढहराव पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन पर स्थाई रूप से कर दिया हैं। उन्होंने सांसद सुश्री इन्दु बाला गोस्वामी को बताया की संसद में उनके द्वारा मुद्दा उठाये जाने के बाद इस रेलगाड़ी का पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन पर अस्थाई ठहराब किया गया था ताकि हिमाचल प्रदेश विशेषकर चम्बा ,काँगड़ा जाने बाले स्थानीय लोगों और पर्यटकों को सुविधा प्रदान की जा सके तथा इस स्टेशन पर इस ट्रैन के यात्रिओं के आबागामान का सर्वे किया जा सके और कहा की इस स्टेशन पर पर्याप्त संख्या में चढ़ने और उतरने बाले यात्रियों की संख्या को देखने हुए अब इस ठहराब को स्थाई कर दिया गया है।

राज्य सभा सांसद सुश्री इन्दु बाला गोस्वामी ने केंद्र सरकार का धन्यबाद किया और बताया की इस स्टेशन से बड़ी संख्या में हिमाचली और पर्यटक वैष्णो देवी की यात्रा करते हैं और वैष्णो देवी यात्रा के बाद श्रद्धालु हिमाचल में देवी दर्शन के लिए पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन पर उतरते हैं । उन्होंने बताया की इस ठहराब से हिमाचल प्रदेश की चम्बा , काँगड़ा घाटी में पर्यटन को पंख लगेंगे। उन्होंने कहा की अभी तक राज्य के रेलवे स्टेशनों पर कोच डिस्प्ले बोर्ड आदि अनेक सुविधाओं को विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने बताया की कोच डिस्प्ले बोर्ड न होने की बजह से यात्रियों खास कर महिलाओं और सीनियर सिटीजन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि कम समय के ठहराब की बजह से ट्रेन आते ही लोग अपने कोच की तरफ भागने लगते हैं।

राज्य सभा सांसद सुश्री इन्दु बाला गोस्वामी ने सभी स्टेशनों पर बैटरी रिक्शा की सुविधा प्रदान करने का अनुरोध किया ताकि सीनियर सिटीजन को सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने बताया की हिमाचल प्रदेश में आने बाले ज्यादार श्रद्धालु सीनियर सिटीजन होते हैं जिनको रेलवे स्टेशन पर दौड़ने भागने में खासी परेशानी होती है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के सभी रेलवे स्टेशनों पर कैफ़े , दवाइयों की दुकान ,बुक स्टाल और वाटर कूलर की सुविधा विकसित करने की मांग की। केन्द्रीय रेलवे राज्य मन्त्री श्री रवनीत सिंह ने इन मांगो के प्रति अपनी सहमति प्रकट की और रेलवे अधिकारीयों को इस सिलसिले में उचित कदम उठाने के निर्देश दिया ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.