सत्या स्कूल ने युवाओं को प्रेरित करने के लिए विक्की रॉय के साथ #BeyondTheObvious पहल शुरू की

नई दिल्ली। दृश्यों से कहानी कहने की शक्ति को उजागर करते हुए, सत्या स्कूल विश्व स्तर पर प्रसिद्ध फोटोग्राफर विक्की रॉय के सहयोग से अपनी तरह की पहली पहल #BeyondTheObvious के साथ आगे बढ़ रहा है। ग्रीष्म अवकाश कार्यक्रम के हिस्से के रूप में शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य सत्या स्कूल के छात्रों को रचनात्मक रूप से सोचने, दृश्य कथाओं के माध्यम से अपनी कहानी कहने की क्षमताओं को विकसित करने और अपने परिवेश की सराहना करके विविध दृष्टिकोण बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।
इस पहल के बारे में बात करते हुए, सत्या स्कूल, गुरुग्राम की निदेशक प्रिंसिपल मनीषा मल्होत्रा ने कहा, “हम अपने छात्रों के दृश्य कथावाचन के कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई हमारी #BeyondTheObvious पहल को लॉन्च करने के लिए रोमांचित हैं। फोटोग्राफी अभिव्यक्ति के लिए एक शक्तिशाली माध्यम है; यह कार्यशाला छात्रों को इसका उपयोग करने में मदद करेगी। उनकी रचनात्मकता और अद्वितीय परिप्रेक्ष्य और परिस्थितियों को समझने के लिए लेंस का उपयोग करें यदि उनकी तस्वीरें एक भी व्यक्ति को प्रतिबिंबित कर सकती हैं और बदलाव ला सकती हैं, तो #BeyondTheObvious को देखने का लक्ष्य पूरा हो गया है।
इस प्रयास में हमारे साथ शामिल होने के लिए हम विक्की रॉय के आभारी हैं, फोटोग्राफी के उनके अनुभव को साझा करने से निस्संदेह हमारे सत्यन्स को खुद को सबसे गहन तरीके से तलाशने और संवाद करने के लिए प्रेरणा मिलेगी। हम उन प्रेरक कहानियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो हमारे छात्र अपनी तस्वीरों के माध्यम से बताएंगे।”
#BeyondTheObvious पहल पारंपरिक शिक्षण विधियों से एक बदलाव का प्रतीक है, जो शिक्षा में दृश्य कथावाचन कहने के शक्तिशाली प्रभाव पर जोर देती है। कल्पनाशीलता को बढ़ाने और कहानियों को आकार देने के लिए फोटोग्राफी को एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में पहचानते हुए, विक्की रॉय ने छात्रों के लिए एक आकर्षक कार्यशाला का आयोजन किया। उन्होंने छात्रों को प्रमुख फोटोग्राफी तकनीकें सिखाईं और उन्हें सामान्य में असाधारण खोजने और अपने परिवेश से प्रेरणा लेकर सम्मोहक कथाएँ बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस पहल के एक भाग के रूप में, छात्रों को अपनी रचनात्मकता दिखाने के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश असाइनमेंट के रूप में एक रोमांचक फोटो प्रतियोगिता शुरू की गई थी। एक प्रतिष्ठित जूरी, जिसमें निदेशक प्रिंसिपल मनीषा मल्होत्रा और अतिथि फोटोग्राफर विक्की रॉय शामिल हैं, सोशल मीडिया शेयरिंग के लिए शीर्ष प्रविष्टियों का चयन करेंगे। प्रतियोगिता का समापन 19 अगस्त 2024 को विश्व फोटोग्राफी दिवस पर विजेताओं की घोषणा के साथ होगा।
फोटोग्राफी के माध्यम से दृश्य कथावाचन के लिए अपनी असाधारण प्रतिभा और जुनून के लिए प्रसिद्ध विक्की रॉय ने सहयोग के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया, “सत्या स्कूल में छात्रों के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण लाना एक शानदार अनुभव रहा है। यह पहल युवाओं को उनके दृष्टिकोण को सशक्त बनाएगी। लेंस के माध्यम से, संचार की उनकी कला को बढ़ाएं और इस प्रकार उनकी रचनात्मकता को आगे बढ़ाएं, मेरा मानना है कि उनकी सहज जिज्ञासा को बढ़ावा देकर और उन्हें एक अद्वितीय लेंस के माध्यम से दुनिया को देखने के लिए मार्गदर्शन करके, हम कहानीकारों की अगली पीढ़ी को प्रेरित कर सकते हैं।
प्रसिद्ध फोटोग्राफर, विक्की रॉय की यात्रा जुनून और दृढ़ता की शक्ति का प्रतीक है, जो शिक्षा के प्रति सत्या स्कूल के समग्र दृष्टिकोण को प्रेरित करती है। ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा समर्थित 2017 में उनकी पहली एकल प्रदर्शनी, “स्ट्रीट ड्रीम” ने उन्हें वैश्विक मंच पर पहुंचा दिया। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पुनर्निर्माण का दस्तावेजीकरण करने और 2016 में फोर्ब्स एशिया के 30 अंडर 30 की कमाई से उनकी प्रशंसा बढ़ गई। 2014 में एमआईटी मीडिया फ़ेलोशिप से सम्मानित, उन्होंने हार्वर्ड, फेसबुक, गूगल और विश्व बैंक में अतिथि सत्र आयोजित किए हैं। उनकी उल्लेखनीय यात्रा बकिंघम पैलेस में प्रिंस एडवर्ड के साथ मुलाकात के साथ समाप्त हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.