सोनाम उत्तम मास्कर ने जीता रजत, पहले दिन चीन ने जीते तीन स्वर्ण पदक

 

रणवीर सिंह

नई दिल्ली। इस साल की शुरुआत में काहिरा वर्ल्ड कप स्टेज पर डबल सिल्वर मेडल जीतने वाली भारत की सोनाम उत्तम मास्कर ने एक और रजत पदक अपने नाम किया, लेकिन इस बार यह उनकी घरेलू मिट्टी पर, डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज, नई दिल्ली में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन 2024 के पहले दिन हुआ। यह कोल्हापुर की बेटी का वर्ल्ड कप फाइनल स्तर पर पहला पदक है और इस प्रतियोगिता में भारत का पहला पदक भी है। चीन की पेरिस ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हुआंग यूटिंग ने 254.5 के विश्व और जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता, जिससे सोनाम 1.6 अंकों से पीछे रहीं। फ्रांस की ओसेने मुलर ने कांस्य पदक जीता। पहले दिन के चार फाइनल में से तीन चीन ने जीते, जबकि फ्रांस की पेरिस सिल्वर मेडलिस्ट कैमिली जेड्रजेव्स्की ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप फाइनल का प्रसारण यूरोस्पोर्ट इंडिया पर लाइव किया जा रहा है और इसे ISSF के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और स्पोर्ट्सकास्ट यूट्यूब चैनल पर भी लाइव देखा जा सकता है।

भारत को सोनाम ने दी खुश होने की वजह

कर्णी सिंह रेंज के दर्शकों ने दिन के पहले चार फाइनल में से पहले ही में सोनाम मास्कर के शानदार प्रदर्शन का आनंद लिया। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में पहले क्वालिफिकेशन में 632.1 का मजबूत स्कोर कर चौथा स्थान प्राप्त किया और फिर फाइनल में धीमी शुरुआत के बावजूद शानदार वापसी करते हुए रजत पदक हासिल किया।

दबाव में रहते हुए, सोनाम की 19वीं और 20वीं शॉट्स, क्रमशः 10.7 और 10.9, ने सबका ध्यान खींचा।

फाइनल में भाग लेने वाली दूसरी भारतीय तिलोत्तमा सेन (क्वालिफिकेशन = 628.9, 7वें स्थान पर) 167.7 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहीं।

इस प्रतियोगिता में एक तीसरा विश्व रिकॉर्ड भी बना, जब जर्मनी की अन्ना जान्सन ने क्वालिफिकेशन राउंड में 636.9 का शानदार स्कोर किया।

कैमिली ने रोकी चीन की स्वर्ण पदक की रफ्तार

चीन के पहले दिन के स्वर्ण पदक की कड़ी को फ्रांस की कैमिली जेड्रजेव्स्की ने तोड़ा, जिन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में 240.8 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने चीनी ताइपे की लियू हेंग यू से 3.4 अंकों से आगे रहते हुए विजयी बढ़त बनाई। मिस्र की हला अलगोहरी ने 215.7 के स्कोर के साथ अपने जीवन का पहला ISSF पदक जीता, और वह तीसरे स्थान पर रहीं।

भारत की रिदम सांगवान 20वें शॉट के बाद हला से 0.5 अंकों से पीछे रहकर चौथे स्थान पर रहीं। उनकी साथी सुरभि राव 176.6 के स्कोर के साथ पांचवें स्थान पर रहीं।

पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल और एयर पिस्टल स्पर्धाओं में भी चीन के दो मौजूदा ओलंपिक चैंपियन ने स्वर्ण पदक जीते।

पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में, शेंग लिहाओ ने 251.4 का स्कोर कर हंगरी के इस्तवान पेनी को 0.1 अंकों से हराया। यह भारत में लोकप्रिय हंगेरियन का सातवां पदक था। चेकिया के जिरी प्रिव्रत्स्की तीसरे स्थान पर रहे।

भारत के अर्जुन बाबूटा, जो 16वें शॉट तक मैदान में सबसे आगे थे, 17वें और 18वें शॉट में औसत स्कोर करने के कारण पांचवें स्थान पर रहे, जबकि दिव्यांश पंवार आठवें स्थान पर रहे।

पुरुषों की एयर पिस्टल में, पेरिस के चैंपियन शि यू ने 244.6 के स्कोर से स्वर्ण पदक जीता। जर्मनी के रॉबिन वॉल्टर दूसरे और इटली के फेडेरिको माल्डिनी तीसरे स्थान पर रहे। इस फाइनल में एकमात्र भारतीय अर्जुन चीमा आठवें स्थान पर रहे।

शॉटगन रेंज में गणेमत ने दिखाया बेहतरीन प्रदर्शन

शॉटगन रेंज में जहां सभी चार स्पर्धाओं की क्वालिफिकेशन के पहले दिन की शुरुआत हुई, महिलाओं की स्कीट में गणेमत सेखों ने 74 का स्कोर कर भारत की ओर से सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। वह यूएसए की सामंथा सिमोंटन (75) के पीछे दूसरे स्थान पर रहीं। महेश्वरी चौहान 69 के स्कोर के साथ पीछे रहीं।

पुरुषों की स्कीट में, महेश्वरी के पेरिस ओलंपिक्स मिक्स्ड टीम पार्टनर अनंतजीत सिंह नरूका ने 73 का स्कोर कर 10 पुरुषों के फील्ड में तीसरा स्थान प्राप्त किया। सीनियर प्रो मैराज खान 71 के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर थे।

पुरुषों की ट्रैप में, विवान कपूर ने 73 का स्कोर किया और ऑस्ट्रेलिया के जेम्स विलेट के पीछे दूसरे स्थान पर रहे। भवनीश मेंदिरत्ता 72 हिट्स के साथ चौथे स्थान पर रहे।

अंत में, महिलाओं की ट्रैप प्रतियोगिता में श्रेयसी सिंह ने 66 और राजेश्वरी कुमारी ने 58 का स्कोर कर क्रमशः नौवें और ग्यारहवें स्थान पर रहीं। पेरिस ओलंपिक्स की रजत पदक विजेता इटली की सिलवाना मारिया स्टैंको ने 75 के परफेक्ट स्कोर के साथ फील्ड में बढ़त बनाई।

दूसरे दिन के चार फाइनल

प्रतियोगिता के दूसरे दिन भी चार फाइनल होंगे, जिनमें पुरुषों और महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन, महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल, और पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल फाइनल शामिल हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.