दक्षिणी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने गोल्फ टूर्नामेंट में शिरकत की, 11वां गोल्फ और टर्फ समिट संपन्न

रणवीर सिंह

पुणे। 11वें गोल्फ और टर्फ समिट का समापन एक रोमांचक 18-होल गोल्फ टूर्नामेंट के साथ हुआ, जिसमें गोल्फ उद्योग के नेता, रियल एस्टेट डेवलपर्स, और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मनोरम ऑक्सफोर्ड गोल्फ रिसॉर्ट में एकत्र हुए। इस आयोजन ने न केवल प्रतिस्पर्धात्मक भावना को उजागर किया, बल्कि प्रतिभागियों के बीच मित्रता और पेशेवर विकास को भी बढ़ावा दिया, जो गोल्फ और टर्फ उद्योग में मजबूत संबंधों को दर्शाता है।

समिट के लिए औपचारिक टी-ऑफ भारतीय सेना के दक्षिणी कमान के प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ (एवीएसएम) द्वारा किया गया, जो एक उत्साही गोल्फर हैं। उनके साथ जीआईए अध्यक्ष और ऑक्सफोर्ड ग्रुप के चेयरमैन अनिरुद्ध सेओलेकर, नवी मुंबई के नगर आयुक्त कैलाश शिंदे (आईएएस) और एमएमआरडीए के महानगर आयुक्त डॉ. एसके मुखर्जी उपस्थित थे।

लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ की उपस्थिति ने कार्यक्रम में एक विशेष महत्व जोड़ा, जिससे टूर्नामेंट की महत्ता और बढ़ गई और उद्योग में खेल और नेतृत्व के बीच के संबंधों को मजबूत किया गया।

टूर्नामेंट के साथ-साथ, ग्रीन्स सेक्शन के सदस्यों के लिए एक विशेष कार्यशाला भी आयोजित की गई, जिसमें टर्फ प्रबंधन और कृषि विज्ञान के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ शामिल हुए। भारत भर के गोल्फ कोर्स और ड्राइविंग रेंज से उपस्थित लोगों ने टर्फ की देखभाल और रखरखाव से संबंधित विभिन्न विषयों पर महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि और व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त किया, जिससे उनके कौशल और विशेषज्ञता में वृद्धि हुई।

प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक ब्रैड रेविल (बीआरटी एग्रीकल्चर) ने डिजिटल रूप से कार्यशाला में भाग लिया और उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

दिन की शुरुआत ‘गोल्फ कोर्स पर स्थिरता प्रथाओं में सुधार’ पर एक विचारशील पैनल चर्चा के साथ हुई, जिसे हैदराबाद गोल्फ एसोसिएशन के सुपरिंटेंडेंट प्रतीक शाह ने मॉडरेट किया। इस चर्चा में एंड्रयू हार्वे जॉनस्टन (जीएम, सेंटोसा गोल्फ क्लब), गैरेथ नाइट (सीनियर सेल्स मैनेजर – इंडियन सबकॉन्टिनेंट, द टोरो कंपनी), क्लिंटन साउथर्न (निर्माण और कृषि विज्ञान के निदेशक, ट्रून इंटरनेशनल) और डॉ. आर पी सिंह (गोल्फ कोर्स सुपरिंटेंडेंट, बंबई प्रेसिडेंसी गोल्फ कोर्स) जैसे प्रतिष्ठित पैनलिस्ट उपस्थित थे।

इस सत्र के बाद ’50 वर्षों के टिप्स, ट्रिक्स, और सीखे गए सबक’ पर ब्रूस विलियम्स (इंटरनेशनल टी एंड ओ मैनेजर, BRANDT) द्वारा एक आकर्षक कार्यशाला आयोजित की गई। ‘टर्फ के लिए पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित करने वाले कारक’ पर एक और शोध-आधारित सत्र प्रसिद्ध भारतीय कृषि वैज्ञानिक पी एन नागभूषण द्वारा प्रस्तुत किया गया।

ग्रीन्स सेक्शन समिट का समापन गोल्फ क्लब के मालिकों के साथ ‘गोल्फ क्लब प्रबंधन में वित्तीय स्थिरता: राजस्व धाराओं को अधिकतम करना और लागत को नियंत्रित करना’ विषय पर एक विशेष इंटरैक्शन के साथ हुआ।

ये दोनों कार्यक्रम भारत में गोल्फ और टर्फ प्रबंधन के मानकों को बढ़ाने के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं, जो उद्योग के पेशेवरों के बीच सीखने और नेटवर्किंग के लिए एक सहयोगात्मक वातावरण को बढ़ावा देते हैं। प्रतिभागियों ने जीवंत चर्चाओं और व्यावहारिक सत्रों में भाग लिया, जिससे समिट की ज्ञान साझा करने की भूमिका को मजबूत किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.