ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अपोलो कैंसर सेंटर में आयोजित एक फैशन वॉक में सर्वाइवर बने मॉडल

नई दिल्ली। अपोलो कैंसर सेंटर ने माईड्रीम टीवी यूएसए के सहयोग से एक प्रेरणादायक और जीवंत फैशन वॉक का आयोजन किया, जो स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में आशा जगाने और हिम्मत न हारने के महत्व को रेखांकित करता है। यह कार्यक्रम स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता की एक पहल के रूप में इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली में आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य कैंसर सर्वाइवर, अधिवक्ताओं और समर्थकों को एक साथ लाना था, जिन्होंने बड़े ही जज़्बे के साथ इस कार्यक्रम में वॉक करके इसकी शोभा बढ़ाई।

 

यह कार्यक्रम स्तन कैंसर सर्वाइवर के लिए शीघ्र निदान और उन्हें एक सहायक वातावरण प्रदान करने की साझा प्रतिबद्धता से प्रेरित था। उपस्थित लोगों को उन्नत स्तन कैंसर स्क्रीनिंग, शीघ्र निदान दरों में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किए गए नए और संवेदनशील परीक्षणों की जानकारी दी गई, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में स्तन कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं।

 

भारत में एक चिंताजनक रुझान सामने आया है कि युवा महिलाओं में स्तन कैंसर की घटनाएँ बढ़ रही हैं, जो स्तन कैंसर के सभी मामलों का 10-20% है। 35 से 40 वर्ष के आयु वर्ग में स्तन कैंसर सबसे अधिक पाया गया है। इस वृद्धि दर को देखते हुए कैंसर का शीघ्र निदान और जाँच करवाना एक अनिवार्य आवश्यकता बन गई है क्योंकि युवा महिलाओं को होने वाला स्तन कैंसर अक्सर अधिक आक्रामक अभिलक्षणों और उन्नत चरणों में सामने आता है, जिसके कारण उपचार से कोई विशेष परिणाम नहीं मिल पाते हैं। (लिंक)

 

रंगीन रोशनी और उत्साहवर्धक संगीत के साथ यह फैशन वॉक एक पारंपरिक वॉक से कहीं बढ़कर था। यह कैटवॉक कार्यक्रम स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने और सशक्तिकरण का एक मंच बना। उपस्थित लोगों को न केवल शानदार डिज़ाइनों की एक रेंज देखने को मिली, बल्कि साहस और दृढ़ता की कहानियों से भी प्रेरणा मिली, जो स्तन कैंसर के शीघ्र निदान और इसके खिलाफ चल रही लड़ाई के महत्व को उजागर करती हैं।

 

अपोलो कैंसर सेंटर्स में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी की वरिष्ठ सलाहकार डॉ. श्रीमती रमेश सरीन ने शीघ्र निदान और करुणामय देखभाल के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, “स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने का मतलब है इसकी शिक्षा देना और सशक्तिकरण करना। फैशन वॉक के साथ, हमारा लक्ष्य अपनी पहुँच बढ़ाना और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना है। सर्वाइवल रेट में सुधार के लिए शीघ्र निदान महत्वपूर्ण है और हमारी नई स्क्रीनिंग टेक्नोलॉजी स्तन कैंसर के निदान में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा करती हैं, जिससे महिलाओं को समय रहते हीं अपना इलाज करवाने का उत्तम अवसर मिलता है। यह कार्यक्रम एक सभा से कहीं बढ़कर है; यह हमारी प्रगति का प्रमाण है और इस महत्वपूर्ण कार्य को जारी रखने का वादा है। साथ मिलकर, हम आशा और प्रेरणा का एक ऐसा ताना-बाना बुनते हैं, जहाँ सर्वाइवर अपनी कहानियाँ सुनाते और दूसरों को अपना स्वास्थ्य सर्वोप्रथम रखने के लिए प्रेरित करते हैं।”

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. एम.एस. कंवर ने कहा, “यह पहल स्तन कैंसर वॉरियर की दृढ़ता का प्रमाण है और शीघ्र निदान के महत्व को रेखांकित करती है, जो कैंसर के परिणामों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण है। माईड्रीम टीवी यूएसए के साथ हमारा सहयोग उन्नत स्क्रीनिंग तकनीकों को प्रसारित करने में महत्वपूर्ण है जिससे शीघ्र निदान दरों में काफी सुधार आ सकता है। सर्वाइवर को रनवे पर चलता देखना उनकी विजय का जश्न मनाने और समुदाय को जागरूक बनने का संदेश देता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.