व्हिएफएस ग्लोबल सुरक्षा कर्मचारियों ने झूठे दस्तावेज़ों के साथ शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले समूह को पकड़ा

नई दिल्ली। व्हिएफएस ग्लोबल के वीज़ा ऐप्लिकेशन सेंटर (वीएसी) में दो सतर्क सुरक्षा कर्मचारियों ने झूठे दस्तावेजों के साथ शेंगेन के वीज़ा के लिए आवेदन देने वाले सात आवेदकों के समूह को पकड़ा है। वी एफ एस ग्लोबल दुनिया की सबसे बड़ी आउट सोर्सिंग और तकनीकी सेवा माहिर है जो सरकारी और कूटनीतिक अभियानों के सम्बन्ध में कार्य करते हैं।

24 मई 2023 को दिल्ली वीएसी में घटना हुई थी। परिसर में दाखिल होते समय आवेदकों द्वारा दिए गए अपॉइंटमेंट लेटर ने सुरक्षा कर्मचारियों के मन में शक पैदा किया और आवेदकों के दुबारा जांच करने पर यह पता चला कि दस्तावेज झूठे हैं। उसके बाद की जांच से पता चला कि व्हिएफएस ग्लोबल लोगो के गलत प्रयोग के साथ झूठ पत्र बनाए गए थे और यह दो दिल्ली के एजेंटों द्वारा कथित तौर पर किया गया था जो कि शर्मा ट्रैवल्ज और शिव शंकर थे और उन्होंने ऐसा 30,000 रूपए से 55,000 रूपए के बदले में ऐसा किया।

वीज़ा के धोखों के विरुद्ध वी व्हिएफएस ग्लोबल की ज़ीरो टालरेंस नीति के अनुसार, दिल्ली में आई जी आई एयरपोर्ट मेट्रो पुलिस स्टेशन में पुलिस शिकायत की गई थी।

“इस घटना से पता चलता है कि झूठी अपॉइंटमेंट बेचने वाले ग्रे आपरेटरों से बच के रहना चाहिर और सोचकर फैसले लिए जाने चाहिए। व्हिएफएस ग्लोबल निरंतर तौर पर अपने सभी गाहक केंद्रों में वीज़ा के लिए आवेदन देने वालों को ऐसी गलत घटना के बारे में चेतावनी दे रहा है। अपॉइंटमेंट मुफ्त हैं और फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व आधार पे ऑनलाइन ऐसा किया जा सकता है। भारत से बाहर यात्रा के लिए विशिष्ट तौर पर बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए यह सुझाव दिया जाता है कि ऐसे ग्रे आपरेटर के शिकार होने से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके वीज़ा के लिए अर्ज़ी दी जाए,”प्रबुद्ध सेन, चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी – दक्षिण एशिया, व्हिएफएस ग्लोबल ने कहा।

उसने आगे कहा कि कंपनी यात्रियों का फायदा उठाने वाले तीसरे पक्ष की धोखा करने वाली संस्थाओं के विरुद्ध सतर्कता रहेगी और इस खतरे को कम करने के लिए पुलिस अधिकारियों के साथ मिल के काम करेगी।

पीक सीज़न यात्रा गाइड

#धोखे से बचें
वीज़ा आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे धोखेबाज़ संस्थाओं से सावधान रहें, जो वीएफएस ग्लोबल के नाम या स्वतंत्र रूप से अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने या कोई अन्य सेवाएं प्रदान करने के लिए ग्राहकों से शुल्क लेते हैं। हम अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए कोई भुगतान नहीं लेते हैं। किसी भी सहायता के लिए, बेझिझक हमारे किसी कर्मचारी से संपर्क करें या communication@vfsglobal.com पर एक ईमेल भेजें

#समय से पहले आवेदन करें

फ्लाइट बुक करने और ठहरने के लिए जल्द से जल्द वीजा के लिए आवेदन करने की सिफारिश की जाती है। अधिकांश देश आपकी यात्रा की तारीख से 90 दिन (3 महीने) पहले तक वीज़ा आवेदन स्वीकार करते हैं। संशोधित शेंगेन वीज़ा कोड के अनुसार, प्रभावी 09 फरवरी 2020, आप अपनी यात्रा की तारीख से 6 महीने पहले तक शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। विशेष रूप से इस वर्ष उच्च मांग और सीमित नियुक्ति स्लॉट उपलब्ध होने के कारण, हम आवेदकों से अपने वीज़ा के लिए जल्द से जल्द और अनुमति के लिए आवेदन करने का आग्रह करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.