विश्व के सबसे ऊंचे इको-फ्रेंडली गणपति मूर्ति का उद्घाटन

मुंबई : अयोध्या के रसिक पीठाधीश्वर महंत जन्मेजय शरण और नामो नामो संगठन के अध्यक्ष अरुण कुमार शर्मा ने अंधेरी ईस्ट, चांदिवली में इको-फ्रेंडली पेपर गणपति मूर्ति “बूमरैंग का राजा” का उद्घाटन किया।
26.1 फीट ऊंची यह इको-फ्रेंडली गणेश प्रतिमा ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जिससे अंधेरी ईस्ट में गणपति उत्सव को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है। बूमरैंग का राजा पंडाल में स्थापित इस मूर्ति को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे ऊंची इको-फ्रेंडली गणपति मूर्ति के रूप में प्रमाणित किया गया है।
26.1 फीट ऊंची और 300 किलोग्राम वजनी इस प्रतिमा को 3.5 लाख पेपर शीट्स, 22 किलोग्राम गोंद और 45 किलोग्राम धातु से बनाया गया है। यह पूरी तरह से रीसायकल हो जायेगा। इस प्रतिमा का निर्माण राजेश दिगंबर मयेकर ने किया, जो 2007 से पेपर के इको-फ्रेंडली गणपति प्रतिमाओं के निर्माण के लिए प्रसिद्ध हैं।
इस अवसर पर बॉलीवुड अभिनेत्री एकता जैन ने ढोल बजाकर गणपति बप्पा का स्वागत किया।
अरुण कुमार शर्मा, जो पिछले 10 वर्षों से गणपति उत्सव का आयोजन कर रहे हैं, ने कोविड-19 महामारी के दौरान इको-फ्रेंडली गणपति प्रतिमाओं के निर्माण की शुरुआत की। उन्होंने कहा, “यह केवल आकार की बात नहीं है, बल्कि एक हरित भविष्य के लिए उदाहरण प्रस्तुत करने की बात है।”
इस इको-फ्रेंडली गणपति ने मुंबई में पर्यावरण के प्रति जागरूक उत्सवों के प्रति जागरूकता बढ़ाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.