जिम्बाब्वे को 2026 से आईसीसी महिला वनडे चैम्पियनशिप में किया जाएगा शामिल

नई दिल्ली। आईसीसी महिला चैंपियनशिप के अगले संस्करण में टीमों की संख्या 10 से बढ़ाकर 11 कर दी गई है, जिसमें जिम्बाब्वे की महिला टीम 2026-29 संस्करण में अन्य पूर्ण सदस्य टीमों के साथ शामिल होगी।

आईसीसी ने इस महीने की शुरुआत में संबंधित सदस्य बोर्डों को पुष्टि की थी कि आईसीसी बहु-वर्षीय महिला वनडे प्रतियोगिता, जो आईसीसी महिला विश्व कप के लिए सीधे योग्यता मार्ग के रूप में कार्य करती है, 2022-25 चक्र के लिए आयरलैंड और बांग्लादेश को जोड़ने के बाद फिर से विस्तारित होगी।

महिला चैंपियनशिप को पहली बार 2014 में 8 टीमों की प्रतियोगिता के रूप में पेश किया गया था, जिसमें पहले दो चक्रों के लिए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज शामिल थे, इस टूर्नामेंट ने 2017 और 2022 महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग मार्ग के रूप में काम किया था। प्रतियोगिता के पहले दो संस्करणों में, जिनमें से दोनों ऑस्ट्रेलिया ने जीते थे, आठ टीमों ने 2.5 वर्षों के दौरान अपने प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी के साथ घर पर या बाहर 3-मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेली (हालांकि पाकिस्तान और भारत के बीच मैच नहीं हुए) जिसमें शीर्ष तीन फिनिशर और विश्व कप मेजबान ने सीधे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया।

2022-25 चक्र में प्रतियोगिता का विस्तार दस टीमों तक हुआ, जिसमें आयरलैंड और बांग्लादेश को 9वें और 10वें स्थान पर रखा गया। मौजूदा संस्करण में टीमें घर या बाहर आठ सीरीज़ खेलेंगी, जिसमें शीर्ष पांच फिनिशर और मेजबान भारत 2025 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगे, जबकि शेष चार टीमें 2025 महिला विश्व कप क्वालीफायर में महिला वनडे रैंकिंग तालिका में अगली सर्वश्रेष्ठ रैंक वाली टीमों (वर्तमान में थाईलैंड और स्कॉटलैंड) के खिलाफ़ मुकाबला करेंगी, ताकि शेष दो क्वालीफिकेशन स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा की जा सके।

आने वाले चक्र के लिए जिम्बाब्वे को शामिल करने की योजना का मतलब यह होगा कि अफगानिस्तान को छोड़कर आईसीसी के सभी पूर्ण सदस्य, जो महिला टीम नहीं उतारते हैं, लीग के अगले संस्करण में शामिल होंगे।

जिम्बाब्वे, जिन्हें 2021 में महिला वनडे का दर्जा दिया गया था, वर्तमान में महिला वनडे तालिका में पांच एसोसिएट महिला वनडे टीमों में से तीन – नीदरलैंड (13वें), स्कॉटलैंड (12वें) और थाईलैंड (9वें) से पीछे 14वें स्थान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.